Loans and Insurances

व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) 2 Great Banks (एक्सिस & एचडीएफसी) में

इस लेख में भारत के 2 महान निजी क्षेत्र के बैंकों से संबंधित तत्काल व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) पर चर्चा की गई है। हमने 2 महान भारतीय निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक की एक ईमानदार समीक्षा प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। आप तुलना कर सकते हैं और जो भी आपको सबसे ज्यादा अच्छा लगता है उसे चुन सकते हैं।

personal loans in 2 of the great Indian Private Sector Banks
The Credit of Logo goes to HDFC Bank and Axis Bank

Table of Contents

एचडीएफसी बैंक


अवलोकन


एचडीएफसी बैंक भारत के महान निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है। इसका फुल फॉर्म हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन है। इसका मुख्यालय महाराष्ट्र मुंबई में है। यह विभिन्न वित्तीय सेवाओं में काम करता है। यह बाजार पूंजीकरण और संपत्ति की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है।


व्यक्तिगत ऋण के अलावा, एचडीएफसी बैंक विभिन्न हितधारकों को व्यवसाय ऋण, कार ऋण, स्वास्थ्य बीमा, क्रेडिट कार्ड और अन्य वित्तीय सेवाएं जैसी कई सेवाएं प्रदान करता है।

Personal Loans in Great HDFC Bank
The credit of the logo goes to HDFC Bank

पर्सनल लोन (Personal Loans) क्या है?

  • व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) एक व्यक्तिगत ऋण वित्तीय सहायता है जो आपको कई उद्देश्यों के लिए धन प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • अन्य प्रकार के ऋणों की तरह, व्यक्तिगत ऋणों में आपको एक विशिष्ट राशि के शुल्क पर एक विशिष्ट राशि दी जाती है (यह ब्याज शुल्क/ब्याज शुल्क + कुछ अन्य शुल्क हो सकते हैं) और आपको इसे चुनी गई अवधि की एक विशिष्ट राशि में चुकाना होगा। आप।
  • लेकिन व्यक्तिगत ऋण के कुछ अन्य लाभ भी हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, व्यक्तिगत ऋण का अप्रतिबंधित उपयोग होता है।
  • और यह एक सहायता है जब आपको विवाह, आपातकालीन, गृह नवीनीकरण, जीवन शैली की जरूरतों, या यहां तक ​​कि अपने मौजूदा ऋण को समेकित करने जैसी किसी भी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए एकमुश्त राशि की आवश्यकता होती है।
  • व्यक्तिगत ऋण में, संपार्श्विक सुरक्षा की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  • इसका मतलब है कि कार लोन या होम लोन के इलावा यदि आप कोई और तरह का व्यक्तिगत ऋण लेते है तब आपकी सम्पति को ब्लाक नहीं किया जायेगा I


एचडीएफसी बैंक में व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) की राशि और कार्यकाल का समय


व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार का पर्सनल लोन ले रहे हैं।

उदाहरण के लिए, COVID व्यक्तिगत ऋण में ऋण राशि रु. 5 लाख जो आपको दिया गया एक असुरक्षित ऋण होगा।

उपरोक्त अधिकांश मामलों में, वर्तमान में व्यक्तिगत ऋण राशि रु. 50 हजार से रु. 4 लाख तक हो सकती है। ऋण की राशि विभिन्न अन्य कारकों पर निर्भर हो भी सकती है और नहीं भी।


12 महीने से 60 महीने का लचीला कार्यकाल होता है। इसका मतलन है की आप 12 महीने से 60 महीने के बीच अपने पर्सनल लोन (Personal Loans) के पुनर्भुगतान के लिए कोई भी अवधि चुन सकते है I

सिबिल स्कोर


सिबिल स्कोर का क्या अर्थ है?


सिबिल स्कोर को क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है। यह वित्तीय रिपोर्ट कार्ड की तरह है। सरल शब्दों में, यह आपके भुगतान इतिहास का संख्यात्मक प्रतिनिधित्व है।

सिबिल स्कोर के बारे में जानने योग्य महत्वपूर्ण बातें क्या हैं?


अधिकतर CIBIL Score 300 से 900 के बीच में आता है। 700 से अधिक कुछ भी ऋण और क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति के लिए एक आदर्श CIBIL स्कोर कहा जा सकता है।


एक उच्च CIBIL स्कोर अच्छे क्रेडिट इतिहास का संकेत देता है और क्रेडिट के दृष्टिकोण से बेहतर प्रतिष्ठा का संकेत देता है।

जो किसी भी तरह के लोन को अप्रूव करने में मददगार हो सकता है।

एचडीएफसी बैंक से व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) के लाभ

  • पर्सनल लोन (Personal Loans) के अलावा आपको पर्सनल एक्सीडेंटल कवर इंश्योरेंस, व्यक्तिगत ऋण सिक्योरिटी, पर्सनल लोन तक़रीबन हर जरूरत के लिए ले सकते है।
  • इसका मतलब है कि आप यह व्यक्तिगत ऋण(Personal Loans) किसी भी व्यक्तिगत जरूरत के लिए ले सकते हैं। इनकी कस्टमर केयर बहुत अच्छी है ।
  • आपको 24*7 ग्राहक सहायता मिलेगी।
  • व्यक्तिगत दुर्घटना कवर बीमा मामूली प्रीमियम के लिए 8 लाख तक है और गंभीर बीमारी के लिए, कवर 1 लाख रूपये तक उपलब्ध है ।
  • इन पॉलिसियों से बीमा प्रीमियम राशि दिस्बुर्सल के बाद ऋण राशि से काट ली जाती है।
  • सरचार्ज और टैक्स अतिरिक्त वसूला जाता है।
  • एचडीएफसी बैंक के अनुसार आपको तुरंत ऋण दिया जाएगा यदि आप एचडीएफसी बैंक के पूर्व-अनुमोदित ग्राहक हैं तो आवेदन से आपके ऋण को स्वीकृत करने में मुश्किल से कुछ सेकंड लगेंगे। अगर आपका एचडीएफसी बैंक में खाता है तो यह आपको तुरंत व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) देगा।
  • यदि आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक नहीं हैं, तो इसका मतलब है कि यदि आपका बैंक खाता किसी अन्य बैंक में है या आपका कोई बैंक खाता नहीं है, तब भी आपके ऋण की स्वीकृति में केवल 4 घंटे (लगभग) लगेंगे।


एचडीएफसी बैंक के साथ ऋण के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड।

  • आपको बेरोजगार नहीं होना चाहिए। आपको या तो निजी क्षेत्र में या सरकारी क्षेत्र में कर्मचारी होना चाहिए या आप स्वरोजगार भी कर सकते हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि आपके पास आय का कुछ स्रोत होना चाहिए।
  • यदि आप एक वेतनभोगी व्यक्ति हैं, तो आपके पास अपनी नौकरी में 2 साल का अनुभव होना चाहिए और कम से कम आपके पास 1 साल का अनुभव होना चाहिए जहां आप वर्तमान में कार्यरत हैं यानी अपने वर्तमान नियोक्ता के साथ वर्तमान में आप काम कर रहे है आप फ्री नहीं है।
  • आपकी उम्र 21 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए। इसका मतलब है कि आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और आपकी अधिकतम आयु 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अगर आपका एचडीएफसी बैंक में वेतनभोगी खाता है तो आपकी न्यूनतम वेतन कम से कम 25,000 प्रति माह होनी चाहिए और यदि आपके पास एचडीएफसी बैंक के अलावा कोई वेतनभोगी खाता है या आपका बैंक खाता बिल्कुल नहीं है। तो आपका न्यूनतम वेतन कम से कम 50,000 प्रति माह होना चाहिए।


एचडीएफसी बैंक व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) के लिए आवश्यक दस्तावेज


आपका पहचान प्रमाण / आयु प्रमाण। आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट (इनमें से कोई एक) प्रदान कर सकते हैं।

आपका आवासीय प्रमाण। आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट (इनमें से कोई एक) प्रदान कर सकते हैं।


यदि आप का HDFC बैंक में अकाउंट है तो आपको लास्ट 3 महीने की बैंक स्टेटमेंट देनी होनी और यदि आपका HDFC बैंक में खाता नहीं है तो आपको लास्ट 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट देनी होगी


यदि आपके पास बैंक स्टेटमेंट नहीं है या किसी भी कारण से इसे व्यवस्थित करने या प्रदान करने में आप सक्षम नहीं हैं, तो आप पिछले 6 महीनों के बैंक पासबुक सेल्फ-अटेस्ट फोटोकॉपी विवरण भी प्रदान कर सकते हैं।


आपको 2 महीने की लेटेस्ट सैलरी स्लिप भी देनी होगी।

एचडीएफसी के विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत ऋण(Personal Loans)

  • विवाह ऋण
  • आपातकालीन ऋण
  • छात्रों के लिए व्यक्तिगत ऋण (Personal loans)
  • शिक्षकों के लिए व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans)
  • महिलाओं के लिए व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans)
  • वेतनभोगी के लिए व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans)
  • सरकारी कर्मचारियों के लिए पर्सनल लोन
  • COVID के लिए पर्सनल लोन
  • ऋण समेकन ऋण
  • गृह नवीनीकरण ऋण
  • यात्रा ऋण


ब्याज शुल्क और अन्य खर्चे (एचडीएफसी पर्सनल लोन की लागत)


एचडीएफसी व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) की प्राथमिक लागत ब्याज शुल्क, लोन प्रोसेसिंग शुल्क, प्री-पेमेंट / पार्ट-पेमेंट शुल्क और कुछ अन्य शुल्क हैं। लेकिन फिर भी, अगर आपको व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) की आवश्यकता है तो इन सभी शुल्कों का योग भी इतना अधिक नहीं है।


ब्याज शुल्क हालांकि समय-समय पर बदलते रहते हैं लेकिन वर्तमान में, वेतनभोगी लोगों के लिए एचडीएफसी बैंक का ब्याज शुल्क 10.50% से 20.40% है।


ऋण प्रसंस्करण शुल्क ऋण राशि का 2.50% है, जिसमें न्यूनतम ऋण शुल्क रु. 1999/- अधिकतम रु. 25,000 तक है I.


वेतनभोगी कर्मचारियों के मामले में उधारकर्ता द्वारा 12 ईएमआई का भुगतान किए जाने तक पूर्ण रूप से पूर्व भुगतान की अनुमति नहीं है।


उपलब्ध शेष मूलधन राशि के 25% तक आंशिक भुगतान की अनुमति है। आप अपने ऋण का भुगतान वर्ष में केवल 1 बार और अपने पूरे ऋण कार्यकाल में 2 बार कर सकते हैं।


आपके पूर्व भुगतान या आंशिक भुगतान शुल्क के अनुसार पूर्व भुगतान और आंशिक भुगतान शुल्क 2% या 3% या 4% तक आ सकता है I


अतिदेय (OVERDUE) ईएमआई ब्याज भी वसूला जाता है जो कि ईएमआई या मूलधन अतिदेय का 24% प्रति वर्ष है।


चेक स्वैपिंग शुल्क रु. 500/-, चेक बाउंस शुल्क रु. 550/- और परिशोधन शुल्क रु. 200/-.


अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक करके एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर ब्याज और अन्य शुल्क देखें

ऐक्सिस बैंक


अवलोकन


एक्सिस बैंक भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। इसकी वेबसाइट यूनाइटेड किंगडम से संचालित होती है। इसका मुख्यालय भी महाराष्ट्र मुंबई में है।

विभिन्न बड़े आकार की कंपनियां, मध्यम आकार की कंपनियां, एसएमई के साथ-साथ खुदरा व्यवसाय इसके ग्राहक हैं।

यह विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत ऋण, व्यवसाय ऋण, कार ऋण, गृह ऋण आदि देता है। इस लेख में, हम एक्सिस बैंक द्वारा दिए गए व्यक्तिगत ऋणों पर चर्चा करेंगे।

Personal Loan in Great Axis Bank
The Credit of logo goes to Axis Bank

एक्सिस बैंक में व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) और कार्यकाल की राशि

  • एक्सिस बैंक में पर्सनल लोन (Personal Loans) की राशि रु। 50 हजार से रु. 15 लाख है।
  • एक्सिस बैंक का कार्यकाल 12 महीने से 60 महीने का होता है। एचडीएफसी बैंक के मामले में भी ऐसा ही है। यहां भी आप अपनी इच्छा के अनुसार 12 महीने से 60 महीने के बीच चुकौती अवधि चुन सकते हैं।


एक्सिस बैंक के साथ ऋण के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड।

  • आपको बेरोजगार नहीं होना चाहिए। आपको या तो निजी क्षेत्र में या सरकारी क्षेत्र में या स्थानीय निकाय में कर्मचारी होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपके पास आय का कुछ स्रोत होना चाहिए जिससे आप अपना ऋण चुका सकते हैं।
  • आपकी उम्र 21 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए। इसका मतलब है कि आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और आपकी अधिकतम आयु 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आपका एक्सिस बैंक में एक वेतनभोगी खाता है तो आप एक्सिस बैंक में उन लोगों की तुलना में तुलनात्मक रूप से बहुत कम ब्याज शुल्क पर एक्सिस बैंक ऋण के लिए पात्र हो सकते हैं, जिनका एक्सिस बैंक में खाता नहीं है।
  • एक्सिस बैंक ऋण के लिए पात्र होने के लिए आपके पास प्रति माह कम से कम 15000 रुपये का वेतन होना चाहिए।
  • अगर आपका सिबिल स्कोर 500 से कम है तो आप एक्सिस बैंक लोन के लिए पात्र नहीं हैं।
  • आकर्षक ब्याज दरों पर ऋण और/या अधिक ऋण राशि के लिए आपका सिबिल स्कोर अधिक होना चाहिए। हालांकि, यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 से कम है तो आप आकर्षक ब्याज दरों के लिए पात्र हो भी सकते हैं और नहीं भी।

अगर मेरी सैलरी 15000 है तो मुझे कितना पर्सनल लोन (Personal Loans) मिल सकता है?


एक्सिस बैंक ऋण के बड़े लाभों में से एक यह है कि यदि आपका वेतन 15000 रुपये है तो आप एक्सिस बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन अब सवाल यह है कि एक्सिस बैंक मुझे कितना देगा? जैसे कि पहले भी चर्चा की जा चुकी है।

एक्सिस बैंक व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए रुपये के बीच ऋण प्रदान करता है। यह ऋण 50,000 से 15,00,000 के बीच होगा I


लेकिन आपको मिलने वाली लोन राशि आपके सिबिल स्कोर, आपकी नौकरी की अवधि, आपका बैंक अकाउंट नंबर (जैसे कि आपका बैंक खाता एक्सिस बैंक में है, तब आपको कम दरों पर अधिक राशि का ऋण मिल सकता है) जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर हो सकता है।

यदि आपका बैंक खाता ऐक्सिस बैंक में नहीं है तो हो सकता है कि आपको उतनी अधिक राशि न मिले), आपका ऋण-आय राशन और अन्य समान कारक।

एक्सिस बैंक में व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans)के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • आपका पहचान प्रमाण / आयु प्रमाण। आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट (इनमें से कोई एक) प्रदान कर सकते हैं।
  • आपका आवासीय प्रमाण / राष्ट्रीयता प्रमाण। आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट (इनमें से कोई एक) प्रदान कर सकते हैं।
    एक दस्तावेज़ जिसमें आपको यह घोषित करना है कि आप वर्तमान में काम कर रहे हैं और बेरोजगार नहीं हैं।
  • भरा हुआ ऋण आवेदन पत्र।

एक्सिस बैंक के मामले में व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans)और कर


चूंकि व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) आपकी अर्जित आय का हिस्सा नहीं है।

आप अपने व्यक्तिगत ऋण पर कोई कर नहीं चुका रहे हैं।

चूंकि आप कोई कर नहीं चुका रहे हैं, इसलिए आप गृह ऋण और कुछ सुरक्षित व्यावसायिक ऋणों के विपरीत व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए ऋण पर किसी भी प्रकार की छूट के लिए पात्र नहीं हैं।

पर्सनल लोन (Personal Loans) कब लेना चाहिए?


जब आपको धन की सख्त जरूरत होती है या आप किसी आपात स्थिति में होते हैं तो आप ऋण की मदद ले भी सकते हैं और नहीं भी। व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) एक असुरक्षित लोन है और इसे बिना किसी प्रतिबंध के लगभग किसी भी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि इसमें किसी तरह की जमानत की जरूरत नहीं है।

36 महीने तक की अवधि वाले व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) के लिए ब्याज़ दरें.

फिक्स्ड-रेट लोन1 Yr MCLR1 साल में फैले एमसीएलआरप्रभावी आरओआईरीसेट
व्यक्तिगत कर्ज़7.35%4.65%-13.65%12% to 21%कोई रीसेट नहीं

डेटा 30 जुलाई 2021 तक एक्सिस बैंक की वेबसाइट से लिया गया है

पर्सनल लोन (Personal Loans) शुल्क

ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण खोज रहे हैं? एक्सिस बैंक व्यक्तिगत ऋण (Personal Loans) पर सबसे आकर्षक ब्याज दरें और शुल्क प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

शुल्क की अनुसूची**

चुकौती निर्देश / लिखत वापसी शुल्करु.339/- चेक/एसआई/ईसीएस/एनएसीएच डेबिट निर्देश के अनादर के प्रति उदाहरण + जीएसटी लागू होने पर
स्वैप शुल्क (चेक/इंस्ट्रूमेंट)रु.500/- प्रति उदाहरण + लागू जीएसटी
दंडात्मक ब्याज@24% प्रति वर्ष यानि 2% प्रति माह अतिदेय किश्त पर।
डुप्लीकेट स्टेटमेंट जारी करने का शुल्करु.250/- प्रति उदाहरण प्रति सेट + लागू जीएसटी
डुप्लीकेट परिशोधन अनुसूची जारी करने का शुल्करु.250/- प्रति उदाहरण प्रति सेट + लागू जीएसटी
क्रेडिट सूचना कंपनियां (सीआईसी) रिपोर्ट जारी करने का शुल्करु. 50/- प्रति उदाहरण प्रति सेट + लागू जीएसटी
कोई बकाया नहीं प्रमाणपत्र जनरेशन शुल्क (डुप्लिकेट)50 रुपये प्रति उदाहरण प्रति सेट + लागू जीएसटी
स्टाम्प शुल्क प्रभारराज्य स्टाम्प अधिनियम के अनुसार
फोरक्लोज़र/ पार्ट प्री-पेमेंट शुल्कबकाया ऋण पर फोरक्लोज़र प्रभारित, आंशिक भुगतान की राशि पर पूर्व-भुगतान प्रभारित
0 से 12 महीने के लिए 5%
13 से 24 महीने के लिए 4%
25 से 36 महीनों के लिए 3%
36 महीनों से अधिक के लिए 2%

डेटा 30 जुलाई 2021 तक एक्सिस बैंक की वेबसाइट से लिया गया है

**(समय-समय पर बैंक के विवेक के अनुसार परिवर्तन के अधीन)

** माल और सेवा कर (जीएसटी) लागू दरों के अनुसार सभी शुल्क और शुल्क (जहां भी जीएसटी लागू है) पर अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।

36 महीने से अधिक अवधि वाले व्यक्तिगत ऋणों के लिए ब्याज दर और शुल्कों की अनुसूची

ब्याज की दर12% to 21%
चुकौती निर्देश / लिखत वापसी शुल्करु.339/- चेक/एसआई/ईसीएस/एनएसीएच डेबिट निर्देश के अनादर के प्रति उदाहरण + जीएसटी लागू होने पर
स्वैप शुल्क (चेक/इंस्ट्रूमेंट)रु.500/- प्रति उदाहरण + जीएसटी लागू होने पर
दंडात्मक ब्याज@24% प्रति वर्ष यानि 2% प्रति माह अतिदेय किश्त पर।
डुप्लीकेट स्टेटमेंट जारी करने का शुल्करु.250/- प्रति उदाहरण प्रति सेट + जीएसटी जैसा लागू हो।
डुप्लीकेट परिशोधन अनुसूची जारी करने का शुल्करु.250/- प्रति उदाहरण प्रति सेट + जीएसटी जैसा लागू हो।
क्रेडिट सूचना कंपनियां (सीआईसी) रिपोर्ट जारी करने का शुल्करु. 50/- प्रति उदाहरण प्रति सेट + जीएसटी जैसा लागू हो।
कोई बकाया नहीं प्रमाणपत्र जनरेशन शुल्क (डुप्लिकेट)50 रुपये प्रति उदाहरण प्रति सेट + जीएसटी लागू होने पर।
स्टाम्प शुल्क प्रभारराज्य स्टाम्प अधिनियम के अनुसार
फोरक्लोज़र/ पार्ट प्री-पेमेंट शुल्कबकाया ऋण पर फोरक्लोज़र प्रभारित, आंशिक भुगतान की राशि पर पूर्व-भुगतान प्रभारित
0 से 12 महीने के लिए 5%
13 से 24 महीने के लिए 4%
25 से 36 महीनों के लिए 3%
36 महीनों से अधिक के लिए 2%

डेटा 30 जुलाई 2021 तक एक्सिस बैंक की वेबसाइट से लिया गया है

**(समय-समय पर बैंक के विवेक के अनुसार परिवर्तन के अधीन)

** माल और सेवा कर (जीएसटी) लागू दरों के अनुसार सभी शुल्क और शुल्क (जहां भी जीएसटी लागू है) पर अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।
अधिक जानकारी के लिए, कृपया 36 महीने से अधिक की अवधि वाले व्यक्तिगत ऋणों के लिए ब्याज दर और शुल्कों की अनुसूची के लिए यहां क्लिक करें

महत्वपूर्ण नोट

  • हमने इस पोस्ट को लिखने के लिए एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट का सहारा लिया है . इसलिए इस आर्टिकल का सारा श्रेय एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक को जाता है .
  • हमने कंपनी के लोगो और ब्याज और अन्य शुल्क तालिका को उनकी वेबसाइटों से समीक्षा और चर्चा के उद्देश्यों के लिए और सद्भाव में जोड़ा है। अगर कंपनी के मालिक इसका विरोध करते हैं। वे हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम इसे 48 घंटे के भीतर हटा देंगे। लोगो का श्रेय एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक को जा रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.