आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना (1 Great Health Insurance Schemes)

आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना (1 Great Health Insurance Schemes)

आयुष्मान भारत बीमा भारत की केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली एक प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) है। यह भारत सरकार द्वारा एक प्रमुख योजना है और इसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 द्वारा अनुशंसित और लॉन्च किया गया था।

यह भारत के लगभग सभी राज्यों में उपलब्ध है। आयुष्मान भारत PM-JAY सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है और पूरी दुनिया में भारत की केंद्र सरकार की एक बड़ी पहल है। यह ५ लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करता है। यह 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख तक का कवर देता है।

वर्तमान में, भारत में इसके लगभग 50 करोड़ लाभार्थी हैं जो भारत में सबसे नीचे की 40% आबादी का हिस्सा है। इसका उद्देश्य यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) के विजन को हासिल करना है। सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने के लिए यह वास्तव में एक बड़ी पहल है।

इस स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) का मुख्य उद्देश्य “किसी को पीछे नहीं छोड़ना” है तथा सबको साथ लेकर चलना है। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) के लिए आयुष्मान भारत कार्ड की जरूरत पडती है। हम चर्चा करेंगे कि यह कार्ड क्या है और इसे कैसे तैयार किया जाता है।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) स्वास्थ्य सेवा उद्योग के खंडित दृष्टिकोण या क्षेत्रीय दृष्टिकोण से व्यापक आवश्यकता-आधारित स्वास्थ्य देखभाल सेवा की ओर बढ़ने का एक बड़ा प्रयास है।

इसका मतलब है कि इसमें केवल एक विशेष बीमारी के बजाय स्वास्थ्य संबंधी बहुत सारे मुद्दे शामिल हैं। यह स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) इस तरह से अपनाती है और काम करती है कि यह देखभाल के दृष्टिकोण की निरंतरता प्रदान करती है। इसमें मुख्य रूप से 2 अंतर-संबंधित घटक शामिल हैं, जो हैं –

प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY)


स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (HWC)


इस लेख में, हम भारत की महान सरकार द्वारा इस महान स्वास्थ्य बीमा योजना के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को कवर करने का प्रयास करेंगे।

Ayushman Bharat Health Insurance Scheme
The Credit of this Logo Goes to Honorable Central Government

Table of Contents

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) में बीमा की कितनी राशि शामिल है?


अधिकतम राशि रु. 5,00,000 प्रति परिवार प्रति वर्ष इसमें ली जा सकती है i परन्तु इसमें कुछ शर्तें लागू होने के बाद ही यह ५ लाख्स का फायदा लिया जा सकता है।

यह एक बहुत बड़ा लाभ है और बिल्कुल मुफ्त है। इसका मतलब है कि आपको किसी भी प्रकार के पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है और आप पात्र हैं। कृपया ध्यान दें कि रु 5,00,000 सिर्फ 1 बार के लिए नहीं है। यह हर साल दिया जाता है।

इस स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) का प्रमुख लाभ यह है कि यह बिल्कुल मुफ्त है। यानी प्रीमियम की कोई कीमत नहीं है।
यह स्वास्थ्य बीमा योजना दुर्घटनाओं के लिए भी लागू है।

यानी इस योजना में अन्य स्वास्थ्य रोगों के अलावा दुर्घटना बीमा भी कवर किया जाता है।

उदाहरण के लिए, श्रीमान एक्स का परिवार आयुष्मान भारत (पीएम-जेएवाई) स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थी है।

उदाहरण के लिए मिस्टर एक्स की सड़क दुर्घटना हो जाती है। उन्हें आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उसके इलाज का खर्चा एक लाख रुपये आता है। 1,00,000 खर्च होने के बाद अब कार्ड में उसकी शेष राशि रुपये (5,00,000-1,00,000) = 4,00,000 अब मान लीजिए मिस्टर एक्स के परिवार में कोई ऐसा सदस्य भी था जिसे गंभीर बीमारी है और उसके इलाज पर 2,00,000 का खर्च आया I

यह सब इस्तेमाल करने के बाद कोई और खर्च नहीं आया I अगले साल मिस्टर एक्स अपने कार्ड को फिर से 500000 तक भरवा सकता है I पर याद रहे 500000 अधिकतम राशि हैI

यह बीमा योजना भारत सरकार के बहुत ही महत्वपूर्ण कामो में से एक है जिसका फायदा सभी पातर इंसानों को जरुर लेने चाहिए ख़ास तौर पर जो गरीब और अनुसुसुचित जन जानी, दलित, शोषित, वंचित लोगो के लिए तो यह एक रामबाण औषधि के तौर पर सिद्ध हो सकती है I

क्युकी हर साल 5 लाख की रकम बहुत मदद कर सकती है और इलाज़ के समय में ऋण लेने की भी कोई जरुरत नहीं I हर इंसान अपनी मर्ज़ी की बेहतर जिंदगी जी सकता है I

The Credit of this Photo Goes to Honorable Central Government

आयुष्मान भारत कार्ड क्या है?


यह केवल एक कार्ड है जो बिल्कुल मुफ्त है और आम तौर पर पूरे भारत में सभी पात्र सेवा केंद्रों में तैयार किया जाता है। कोई भी इस कार्ड को स्वयं भी ऑनलाइन तैयार कर सकता है।

जो लोग पात्र हैं और PMJAY का लाभ लेना चाहते हैं, वे आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस कार्ड की मदद से कोई भी भविष्य में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकता है।

सिस्टम द्वारा बस आपके विवरण और पहचान की जांच की जाती है।

एक बार जब आप पात्र हो जाते हैं तो यह निःशुल्क उपलब्ध होता है।

सबसे महत्वपूर्ण योग्यता यह है कि आपको भारत का निवासी होना चाहिए और बस इतना ही बहुत है।

आम तौर पर आपके आधार कार्ड, परिवार पहचान प्रमाण, राशन कार्ड के विवरण की जांच की जाती है और यह कार्ड आपको जारी कर दिया जाता है।

आपका सत्यापन पूरा होने के बाद, आपको आयुष्मान भारत कार्ड या ई-कार्ड जारी किया जाता है, जिस पर विशिष्ट एबी-पीएमजेएवाई आईडी नंबर का उल्लेख किया जाता है, इस कार्ड का उपयोग उस समय किया जाता है जब आपको इलाज़ की जरुरत होती है और इस कार्ड से आप हर साल 500000 तक का इलाज़ फ्री में करवा सकते है I

आयुष्मान भारत कार्ड से आज किसान, मजदूर, सैनिक, फौजी, हाउसवाइफ सभी इस योजना से लाभ उठा सकते है I यदि इस श्रेणी में आते है तो I

सरकार इस श्रेणी में और भी इंसानों को जोड़ने का काम लगातार कर रही है I

14 मार्च 2021 तक लगभग 8.35 लाख इंसान अपना आयुष्मान कार्ड बनवा चुके है I जो की अपने अप्प में एक कीर्तिमान है I

पहले सिर्फ जानकारी के आभाव में या जानकारी न होने के कारण इंसान ऐसी सरकारी स्कीम का फायदा उठाने सा वंचित रह जाते थे I

The Credit of this video goes to Mr. Ajay Singh Channel. When I uploaded this video on 14th August 2021 this was in creative commons. (Re-Use Allowed).

आयुष्मान भारत (PM-JAY) स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?


इस योजना में उपचार से संबंधित सभी लागतों से संबंधित लगभग 1393 प्रक्रियाएं शामिल हैं, जिसमें दवाएं, नैदानिक ​​सेवाएं, आपूर्ति, कमरे का शुल्क, चिकित्सक की फीस, सर्जन शुल्क, आईसीयू और ओटी शुल्क, आपूर्ति आदि शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।


यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) है जो पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्तपोषित है। यानी सारा खर्च सरकार वहन करती है।


विश्व स्तरीय सरकारी अस्पताल, साथ ही निजी अस्पताल, सेवा के लिए कवर किए गए हैं। इसका मतलब यह है कि यदि रोगी इस योजना के अंतर्गत आता है तो वह उच्च श्रेणी के अस्पतालों से उपचार ले सकता है।


जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, कवर की राशि 5 लाख रूपए है I भारत में माध्यमिक और साथ ही तृतीयक देखभाल शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों में प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख तक का कवर दिया जाता है।

  • पहले दिन से सभी पूर्व-मौजूदा स्थितियां
  • यह अस्पताल में लाभार्थी के लिए स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक कैशलेस कवर प्रदान करता है।
  • भारत में लगभग ५० करोड़ लोग या १०.७४ करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर हकदार परिवार इस बीमा योजना के लिए पात्र हैं, जिसका सीधा सा मतलब है कि ३ में से लगभग १ व्यक्ति के लिए इस स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पात्रता की उच्च संभावना है।
  • आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना में अस्पताल में भर्ती होने से पहले के 3 दिनों के खर्च, जिसमें दवाओं का खर्च, मरीजों की देखभाल के खर्च के साथ-साथ पूर्ण नैदानिक ​​सेवा खर्च शामिल हैं।
  • इसके अलावा, अस्पताल में भर्ती होने के बाद के 15 दिनों के खर्च को भी कवर किया जाता है। इसका मतलब है कि एक मरीज 15 दिनों तक अस्पताल में मुफ्त में रह सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं और बात कर सकते हैं।
  • परिवार के आकार, उम्र, लिंग, रोग (यदि वह रोग PM-JAY सूची के अंतर्गत आता है) पर कोई रोक नहीं है।
  • यह योजना भारत के सभी राज्यों और शहरों में उपलब्ध है।
The Credit of this Photo Goes to Honorable Central Government


आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) के तहत क्या लाभ शामिल हैं?


इस स्वास्थ्य बीमा योजना में निम्नलिखित लाभ शामिल हैं।

  • चिकित्सा जाँच, किसी भी प्रकार का परामर्श और उपचार I
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले के सभी खर्चे I
  • दवाओं से संबंधित सभी खर्च और दवाओं से संबंधित आकस्मिक और सहायक खर्च।
  • सभी खाद्य-संबंधित सेवाएं I
  • आवास संबंधी लाभ I
  • गहन और गैर-गहन देखभाल सेवाओं से संबंधित व्यय I
  • प्रयोगशाला, जांच और निदान संबंधी व्यय I
  • यदि उपचार के दौरान कोई जटिलता उत्पन्न होती है I
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद का खर्च, साथ ही अनुवर्ती, 15 दिनों तक देखभाल।
  • या तो पूरा परिवार या 1 व्यक्ति/2 व्यक्ति रुपये का लाभ ले सकता है। 1 वर्ष में 500000 तो यह एक परिवार के फ्लोटर आधार पर है न कि व्यक्ति से व्यक्ति के आधार पर।


आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) के तहत कवर किये गए और कवर नहीं किए गए गंभीर रोग?


आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) के अंतर्गत आने वाली गंभीर बीमारियों की सूची?


आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) के तहत लगभग हर छोटी बीमारी को कवर किया जाता है लेकिन खांसी, सर्दी, सिरदर्द आदि जैसी बेहद छोटी बीमारियों को नहीं। लेकिन इस योजना में गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं जो इस प्रकार लिखी गई हैं I

  • प्रोस्टेट कैंसर
  • पूर्वकाल रीढ़ की हड्डी का निर्धारण
  • पल्मोनरी वाल्व रिप्लेसमेंट
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • जलने के मामले में विकृति के लिए ऊतक विस्तारक
  • लैरींगोफैरिन्जेक्टोमी
  • खोपड़ी आधार सर्जरी
  • स्टेंट के साथ कैरोटिड एंजियोप्लास्टी
  • कोरोनरी एबीजी
  • अधिक जानकारी के लिए, कोई भी अपने डॉक्टरों से परामर्श कर सकता है कि कौन सी बीमारियां कवर होती हैं और क्या नहीं। आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।
The Credit of this Photo Goes to Honorable Central Government

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) के तहत कवर नहीं होने वाली बीमारियों की सूची?

  • किसी भी प्रकार का अंग प्रत्यारोपण
  • औषध पुनर्वास संबंधी रोग
  • किसी भी प्रकार की कॉस्मेटिक प्रक्रिया
  • प्रजनन संबंधी रोग
  • ओपीडी संबंधित खर्च


निष्कर्ष


यह पूरी दुनिया में सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं(Health Insurance Schemes) में से एक है। आप देख सकते हैं कि इसमें सभी अधिकतम बड़ी और गंभीर बीमारियां शामिल हैं। यह उन गरीब लोगों के लिए एक बेहतरीन योजना है जो महंगे इलाज का खर्च वहन नहीं कर सकते।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) के लिए पात्रता मानदंड


पात्रता मानदंड के लिए, क्या मैं पात्र हूं के तहत आधिकारिक वेबसाइट लिंक पर लॉग इन करना होगा?


यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है (कैप्चा कोड को आमतौर पर जांचने के लिए कहा जाता है ताकि सिस्टम अपनी तस्सली करले की आप एक बॉट नहीं बल्कि एक वास्तविक इंसान हैं)


इसके बाद आपको ओटीपी जनरेट करना होगा।


उसके बाद, आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और साथ ही NAME/RATION CARD NUMBER/HHD NUMBER/MOBILE NUMBER द्वारा सर्च करना होगा
आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका परिवार आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Schemes) के लिए पात्र है या नहीं।


यदि आपको किसी और सहायता की आवश्यकता है या सीधे ऑनलाइन पात्रता की जांच किए बिना अपनी पात्रता जानना चाहते हैं तो आप आयुष्मान भारत हेल्पलाइन 1800-111-565 या 14555 पर कॉल कर सकते हैं या आप किसी भी सूचीबद्ध स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता (ईएचसीपी) से संपर्क कर सकते हैं।

यह बीमा योजना देश के गरीब लोगों और वंचित लोगों के लिए एक बड़ी मदद है।

शहरी क्षेत्रों के मामले में पात्रता


राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (71वें दौर) के अनुसार, शहरी क्षेत्र की 82% आबादी के पास स्वास्थ्य देखभाल बीमा नहीं है। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 के बाद मौजूद व्यावसायिक श्रेणी में PM-JAY या आयुष्मान भारत मदद करेगा।

इसके अलावा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत नामांकित कोई भी परिवार भी पीएम-जय योजना के तहत लाभार्थी बन जाएगा।
निम्नलिखित सूची संपूर्ण नहीं है। यानी कम से कम ये लोग अन्य शर्तों के अधीन आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आसानी से पात्र हैं।

  • सभी मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, धोबी/चौकीदार,
  • मोची, घरेलू सहायक और कूड़ा बीनने वाले,
  • सफाई कर्मचारी, सफाईकर्मी,
  • माली, पेंटर, वेल्डर, कुली,
  • निर्माण श्रमिक, प्लंबर, राजमिस्त्री, चपरासी, सहायक,
  • दुकानदार, वेटर, घरेलू सहायक,
  • परिवहन कर्मचारी जैसे कंडक्टर, ड्राइवर, हेल्पर, गाड़ी खींचने वाले,
  • रिक्शा चालक, मरम्मत कर्मचारी, हॉकर,
  • और इसी तरह के लोग जो सड़क या फुटपाथ पर सेवाएं प्रदान करते हैं, माली, घर के कारीगर, सुरक्षा गार्ड, डिलीवरी बॉय।

ग्रामीण क्षेत्रों के मामले में पात्रता


निम्नलिखित सूची संपूर्ण नहीं है। जिसका अर्थ है कि कम से कम ये लोग अन्य शर्तों के अधीन आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आसानी से पात्र हैं

  • मैनुअल मेहतर समूह।
  • वे परिवार जिनके 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच कोई पुरुष सदस्य नहीं है।
  • वोह लोग जिनके पास भीख पर जीने के इलावा कोई दूसरा विकल्प मौजूद नहीं है I एससी, एसटी जाति या परिवार के लोग।
  • वे परिवार जिनका 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच कोई व्यक्ति नहीं है।
  • बंधुआ मजदूरों जिनको कानूनी रूप से छुट्टी दे दी गई
  • जो लोग बिना छत और दीवारों के एक कमरे में खराब गुणवत्ता वाले घरों में रह रहे हैं
  • आदिम जनजातीय समुदाय या समूह
  • जिन परिवारों में कम से कम 1 शारीरिक रूप से पीड़ित सदस्य है और कोई ऐसा वयस्क सदस्य नहीं है जिसे सक्षम कहा जा सके
  • भूमिहीन परिवार जिनकी आजीविका स्थिर नहीं है और उनके पास केवल आकस्मिक काम था, स्थायी काम नहीं था।


जो लोग आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance Schemes) कवर के तहत पात्र नहीं हो सकते हैं

  • आम तौर पर सभी बड़े कॉर्पोरेट और असाधारण अमीर लोग।
  • यंत्रीकृत कृषि उपकरण रखने वाले लोग।
  • दोपहिया, तिपहिया या चौपहिया वाहन रखने वाले लोग।
  • जो लोग सरकारी कर्मचारी हैं
  • कोठी, बंगले आदि वाले लोग।
  • लोगों के पास एयर-कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, लैंडलाइन जैसी संपत्तियां हैं।
  • 5 एकड़ या 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि वाले लोग
  • लोगों के पास अपनी मोटर चालित मछली पकड़ने की नाव है
  • सरकार द्वारा प्रबंधित गैर-कृषि संगठनों में काम करने वाले लोग।
  • चूंकि यह योजना भारत सरकार के अनुसार भारत में लगभग 50 करोड़ लोगों के लिए उपलब्ध है। आयुष्मान भारत हेल्पलाइन 1800-111- 565 या 14555 से संपर्क करना चाहिए या आप किसी भी सूचीबद्ध स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता (ईएचसीपी) से संपर्क कर सकते हैं।

आपको यदि HDFC या एक्सिस बैंक्स में व्यापार ऋण की जानकारी चाहिए तो आप यहाँ क्लिक करे

महत्वपूर्ण नोट

  • हमने इस पोस्ट को लिखने के लिए भारत सरकार की आयुष्मान बीमा की वेबसाइट का सहारा लिया है. इसलिए इस आर्टिकल का सारा श्रेय भारत सरकार की आयुष्मान बीमा वेबसाइट को जाता है.
  • हमने समीक्षा और चर्चा के उद्देश्यों और अच्छे विश्वास के लिए संगठन का लोगो जोड़ा था। अगर संगठन इसका विरोध करता है। वे हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम इसे 48 घंटे के भीतर हटा देंगे। लोगो का श्रेय आयुष्मान भारत और माननीय केंद्र सरकार को जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.